अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब.
Google Ad Grants क्या है?
Google Ad Grants ऐसे लोगों को आपस में जोड़ता है जो किसी मकसद के लिए काम करते हैं. इसकी मदद से, ज़रूरी शर्तें पूरी करने वाली गैर-लाभकारी संस्थाएं, हर महीने बिना पैसे दिए, खोज नतीजों में 10,000 डॉलर तक के विज्ञापन दिखा सकती हैं.
Google Ad Grants किस तरह काम करता है?
Google Ad Grants खाते की मदद से, आप Google Search में दिखाने के लिए विज्ञापन बनाते हैं. आपके संगठन के विज्ञापन, पैसे देकर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के नीचे या अलग से किसी जगह पर दिख सकते हैं. ये टेक्स्ट वाले विज्ञापन होते हैं और Google.com के खोज नतीजों वाले पेज पर दिखते हैं.
Ad Grants किस तरह काम करता है, यह जानने के लिए हमारे सहायता केंद्र पर जाएं.
क्या Ad Grants खाता और पैसे देकर इस्तेमाल किया जाने वाला स्टैंडर्ड Google Ads खाता एक साथ लिए जा सकते हैं?
हां, स्टैंडर्ड खाता एक बेहतर तरीका है, जिसकी मदद से आप ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं. साथ ही, रीमार्केटिंग, इमेज वाले विज्ञापन, और वीडियो विज्ञापन जैसी अन्य सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके खाते एक-दूसरे के लिए समस्या नहीं खड़ी करेंगे, क्योंकि Ad Grants के विज्ञापनों की, पैसे देकर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के बाद अलग से नीलामी होती है.
हमारी एक छोटी गैर-लाभकारी संस्था है. क्या हम Google.com पर दूसरे बड़े संगठनों से मुकाबला करते हुए, Google Ad Grants कार्यक्रम का फ़ायदा पा सकते हैं?
हां, Google Ads आपके काम के हिसाब से फ़ायदा पहुंचाता है. अनुदान पाने वाली ऐसी छोटी, स्थानीय संस्थाएं जो जगह के हिसाब से, कीवर्ड और टारगेटिंग का इस्तेमाल करती हैं वे खोज नतीजों में बड़े, राष्ट्रीय संगठनों से ऊपर दिख सकती हैं. साल के आखिरी महीने, जब आम तौर पर लोग ज़्यादा दान करते हैं, तब अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए गैर-लाभकारी संस्थाएं, स्टैंडर्ड Google Ads खाते में निवेश करने पर विचार कर सकती हैं. ऐसा करने से, वे बाकियों से अलग दिखेंगी.
क्या मेरे विज्ञापन सिर्फ़ एक जगह में दिखाए जा सकते हैं?
हां! जगह के हिसाब से टारगेटिंग की सुविधा की मदद से, आप किसी खास इलाके के लोगों को विज्ञापन दिखा सकते हैं.
आप अपनी पसंद के शहर, राज्य, प्रांत, मेट्रो इलाके, देश, इलाके चुन सकते हैं. सिर्फ़ इतना ध्यान रखें कि आपके कैंपेन के लिए जगह के हिसाब से टारगेटिंग सेट अप करते समय, जियो-टारगेटिंग नीति की ज़रूरी शर्तें पूरी हों.
Google Ad Grants की ज़रूरी शर्तें क्या हैं?
Google Ad Grants का फ़ायदा पाने के लिए ज़रूरी है कि आपका संगठन, गैर-लाभकारी संस्था के तौर पर सभी ज़रूरी शर्तें पूरी करता हो. साथ ही, आपके पास अच्छी क्वालिटी की वेबसाइट हो, जो हमारी वेबसाइट नीति के मुताबिक हो. इसके अलावा, यह भी ज़रूरी है कि आप कार्यक्रम की नीतियों का पालन करते हों.
Google Ad Grants में कितना खर्च होता है?
आपको Ad Grants के कैंपेन के लिए पैसे नहीं चुकाने होते. जब आप कार्यक्रम की ज़रूरी शर्तों को पूरा करते हैं, तो आपके पास हर महीने खोज नतीजों में 10,000 डॉलर तक के विज्ञापन दिखाने का बजट होता है. इसे आप अलग-अलग कैंपेन में इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, इसके लिए आपको पैसे नहीं देने होते. अगर आप किसी महीने के बजट का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो वह अगले महीने के बजट में नहीं जुड़ता.
जब आप Ad Grants चालू कर लेते हैं, तो विज्ञापनों के लिए आपका बजट, खाते में पहले से लोड होता है. आपको इसके लिए Google से अनुरोध नहीं करना होता.
क्या मुझे अपना Ad Grants खाता बनाए रखने के लिए हर महीने 10,000 डॉलर खर्च करने होंगे?
नहीं, ज़रूरी नहीं है कि आप इसे खर्च करें.
Google Ad Grants के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?
इन ज़रूरी शर्तों को देखें और Google for Nonprofits पर आवेदन करें. आवेदन की प्रक्रिया को शुरुआत से आखिर तक समझने के लिए, सिलसिलेवार तरीके से जानकारी देने वाला यह वीडियो देखें.
Google Ad Grants में लाग इन कैसे करें?
एक बार आपको Ad Grants इस्तेमाल करने की अनमुति मिल गई, तो आप Google Ads प्लैटफ़ॉर्म से अपना खाता ऐक्सेस कर सकते हैं. ads.google.com पर जाएं और उस खाते से साइन इन करें जिसका इस्तेमाल आपने Google for Nonprofits के लिए साइन अप करने के लिए किया था.