Google के डेस्कटॉप वर्शन की जानकारी देना
ट्यूटोरियल कॉन्टेंट
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ज़रूरी शर्तें
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आइए शुरू करें!
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प्लेसमार्क जोड़ें
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पाथ जोड़ें
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पॉलीगॉन जोड़ें
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फ़ोल्डर के साथ अपनी 'जगहें' व्यवस्थित करें
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अपने गुब्बारों में इमेज जोड़ें
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अपने गुब्बारों में YouTube वीडियो जोड़ें
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अपने प्रोजेक्ट को सेव करें और दूसरे लोगों के साथ शेयर करें
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चर्चा और राय
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आगे क्या है?
ज़रूरी शर्तें
प्रोग्रामिंग की जानकारी होना ज़रूरी नहीं है!
अप्रैल 2017 में, Google Earth on Web रिलीज़ हुआ, जिसके बाद ब्राउज़र में Earth का इस्तेमाल करने की सुविधा मिली. हालांकि, इस ट्यूटोरियल के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर, Google Earth Pro on desktop इंस्टॉल करना होगा. इसका सबसे नया वर्शन यहां से डाउनलोड करें.
आइए शुरू करें!
अपने कंप्यूटर पर Google Earth Pro खोलें. आप here से सबसे नया वर्शन डाउनलोड कर सकते हैं.
खोज पैनल में सीधे बॉक्स पर जाएं में “White Mountains, Bishop, CA 93514” को दर्ज करें और पर क्लिक करें.
Google Earth आपको सीधे White Mountains वाले इलाके में ले जाएगा.
मैप पर दिख रहे सभी नतीजे हटाने के लिए, खोज पैनल के नीचे “X” पर क्लिक करें:
3D व्यूअर के ऊपर बने टूलबार पर जाएं:
टूलबार पर हर बटन किसी वजह से दिया गया है. प्लेसमार्क, पाथ, और पॉलीगॉन बनाने के लिए टूल ढूंढें:
आइए डेटा डालें!
प्लेसमार्क जोड़ें
टूलबार में, प्लेसमार्क जोड़ें बटन पर क्लिक करें. Google Earth में कोई प्लेसमार्क अपने-आप जुड़ जाता है. एक 'नया प्लेसमार्क' डायलॉग बॉक्स भी दिखता है.
अपने प्लेसमार्क की जगह बदलने के लिए, उसके आइकॉन पर क्लिक करें और छोड़ें. आप 'नया प्लेसमार्क' डायलॉग बॉक्स में, अक्षांश और देशांतर पर टाइप करके भी ऐसा कर सकते हैं.
'नया प्लेसमार्क' डायलॉग बॉक्स के नाम फ़ील्ड में प्लेसमार्क के लिए कोई नाम लिखें. इस उदाहरण में, हमने "ब्रिसलकोन देवदार का पेड़" लिखा है.
जानकारी फ़ील्ड में, प्लेसमार्क के लिए जानकारी लिखें. यह तब दिखता है, जब उपयोगर्ता प्लेसमार्क पर क्लिक करता है. इस उदाहरण में, हमने “ यह दुनिया के सबसे पुराने जीवित पेड़ों में से एक है” लिखा है.
विंडो के सबसे ऊपरी हिस्से में दाईं ओर आइकॉन बटन पर क्लिक करें. इसके बाद, अपने प्लेसमार्क के लिए कोई आइकॉन चुनें और फिर ठीक है दबाएं. इस उदाहरण में, हमने पेड़ वाला आइकॉन चुना है.
शैली, रंग टैब पर क्लिक करें. इसके बाद, प्लेसमार्क आइकॉन और लेबल टेक्स्ट के लिए कोई रंग, स्केल (या आकार), और अपारदर्शिता चुनें. इस उदाहरण में, हमने अपने लेबल के रंग को हरा करना चुना है.
जब आप अपना प्लेसमार्क बना लें, तो ठीक है पर क्लिक करें. इसके बाद, आपका प्लेसमार्क 'जगहें' पैनल में दिखने लगेगा. जब आप Google Earth में, अपने प्लेसमार्क आइकॉन या हाइपरलिंक किए गए नाम पर क्लिक करेंगे, तो एक पॉप-अप गुब्बारा दिखेगा, जिसमें आपके प्लेसमार्क का नाम और जानकारी होगी.
सलाह
किसी प्लेसमार्क की जगह, नाम या जानकारी में बदलाव करने के लिए, 3D व्यूअर या 'जगहें' पैनल में प्लेसमार्क पर दाईं ओर क्लिक करें. इसके बाद, 'प्रॉपर्टी' (कंप्यूटर पर) या 'सूचना पाएं' (Mac पर) चुनें. प्लेसमार्क की जगह बदलने के लिए आइकॉन पर क्लिक करें और खींचें या नाम और जानकारी में बदलाव करें. इसके बाद, ठीक है पर क्लिक करें.
पाथ जोड़ें
अपने मैप पर सबसे ऊपर बाईं ओर, पाथ जोड़ें बटन पर क्लिक करें. 'नया पाथ' डायलॉग बॉक्स दिखने लगेगा और आपका कर्सर, में बदल जाएगा.
पाथ बनाने के लिए मैप पर जगहों की सीरीज़ पर क्लिक करें. जितनी बार आप क्लिक करते हैं उतनी बार आपके पाथ में एक नया नोड जुड़ता जाता है. आप क्लिक करने के बाद खींच और छोड़कर भी कई नोड बना सकते हैं. इससे एक अच्छा पाथ बनता है. इस उदाहरण में, हम पेड़ों की लाइन पर निशान लगाते हुए एक पाथ बनाएंगे.
नया पाथ डायलॉग बॉक्स के नाम फ़ील्ड में, पाथ के लिए कोई नाम लिखें. इस उदाहरण में, हमने “पेड़ की लाइन” लिखी है.
शैली, रंग वाले टैब पर क्लिक करें. इसके बाद, पाथ के लिए कोई रंग, चौड़ाई, और अपारदर्शिता चुनें. इस उदाहरण में, हमने गहरा हरा रंग, 5.0 चौड़ाई, और 75% अपारदर्शिता को चुना है.
सलाह
पाथ का सफ़र चलाने और इसके रास्ते पर सीधे जाने के लिए, 'सफ़र चलाएं' बटन पर क्लिक करें:
किसी पाथ की जगह, नाम या जानकारी में बदलाव करने के लिए, 3D व्यूअर या 'जगहें' पैनल में पाथ पर दाईं ओर क्लिक करें. इसके बाद, 'प्रॉपर्टी' (कंप्यूटर पर) या 'सूचना पाएं' (Mac पर) चुनें. फिर आप शीर्षक और जानकारी में बदलाव कर सकते हैं. इसके बाद, ठीक है पर क्लिक करें. हाल ही में बनाए गए नोड मिटाने के लिए, माउस से दाईं ओर क्लिक करें. पाथ के आकार में बदलाव करने के लिए, आप किसी नोड पर क्लिक करके उसे खींच और छोड़ भी सकते हैं.
पॉलीगॉन जोड़ें
अपने मैप पर सबसे ऊपर बाईं ओर, पॉलीगॉन जोड़ें बटन पर क्लिक करें. नया पॉलीगॉन का डायलॉग बॉक्स दिखने लगेगा और आपका कर्सर, में बदल जाएगा.
पॉलीगॉन बनाने के लिए मैप पर जगहों की सीरीज़ पर क्लिक करें. जितनी बार आप क्लिक करते हैं उतनी बार आपके पॉलीगॉन में एक नया नोड जुड़ता जाता है. आप क्लिक करने के बाद खींच और छोड़कर भी कई नोड बना सकते हैं. इससे आपके पॉलीगॉन में एक अच्छी सीमा बन जाती है. इस उदाहरण में, हम White Mountains के चारों ओर एक पॉलीगॉन बनाएंगे (इस पूरी पर्वत शृंखला को देखने के लिए आपको ज़ूम आउट करना होगा).
'नया पॉलीगॉन' डायलॉग बॉक्स के नाम फ़ील्ड में, पॉलीगॉन के लिए कोई नाम लिखें. इस उदाहरण में, हमने “White Mountains” लिखा है.
जानकारी फ़ील्ड में, पॉलीगॉन के लिए जानकारी लिखें. यह पॉलीगॉन के पॉप-अप गुब्बारे में दिखेगा. इस उदाहरण में, हमने “ब्रिसलकोन देवदार के पेड़ व्हाइट माउंटेन में पाए जाते हैं” लिखा है.
शैली, रंग टैब पर क्लिक करें और सीमा रेखा के लिए रंग, चौड़ाई, और अपारदर्शिता चुनें. अपने पॉलीगॉन वाले इलाके के लिए कोई रंग और अपारदर्शिता चुनें. इसके बाद यह चुनें कि आपको फ़िल्ड और आउटलाइंड, सिर्फ़ फ़िल्ड या सिर्फ़ आउटलाइंड पॉलीगॉन चाहिए. इस उदाहरण में हमने हरा रंग, रेखा की मोटाई “10.0”, और मध्यम अपारदर्शिता को चुना है.
ऊंचाई वाले टैब पर क्लिक करें. इसके बाद, ऊंचाई मोड को बदलकर “ज़मीन की सतह के सापेक्ष” करें (ऊंचाई वाले मोड के बारे में ज़्यादा जानने के लिए, KML Reference guide पर जाएं). इसके बाद, ज़रूरत पड़ने पर पॉलीगॉन की ऊंचाई या लंबाई बढ़ाने के लिए स्लाइडर को इधर-उधर करें. पॉलीगॉन के किनारों या दीवारों को बढ़ा कर ज़मीन तक पहुंचाने के लिए बॉक्स को चुनें.
सलाह
किसी पॉलीगॉन की जगह, नाम या जानकारी में बदलाव करने के लिए, 3D व्यूअर या 'जगहें' पैनल में पॉलीगॉन पर दाईं ओर क्लिक करें. इसके बाद, 'प्रॉपर्टी' (कंप्यूटर पर) या 'सूचना पाएं' (Mac पर) चुनें. फिर आप शीर्षक और जानकारी में बदलाव कर सकते हैं. इसके बाद, ठीक है पर क्लिक करें. हाल ही में बनाए गए नोड मिटाने के लिए, माउस से दाईं ओर क्लिक करें. पॉलीगॉन के आकार में बदलाव करने के लिए, आप किसी नोड पर क्लिक करके उसे खींच और छोड़ भी सकते हैं.
Google Earth में पॉलीगॉन को 3D बार ग्राफ़ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका एक उदाहरण है USHMM's Crisis in Darfur layer, जिसमें शरणार्थियों और विस्थापित लोगों की संख्या दिखाने के लिए पॉलीगॉन का इस्तेमाल किया गया है.
फ़ोल्डर के साथ अपनी 'जगहें' व्यवस्थित करें
कोई फ़ोल्डर जोड़ने के लिए, 'जोड़ें' मेन्यू में जाएं और 'फ़ोल्डर' चुनें
'नया फ़ोल्डर' डायलॉग बॉक्स के नाम फ़ील्ड में फ़ोल्डर के लिए कोई नाम लिखें. इस उदाहरण में, हमने “मेरा Google Earth प्रोजेक्ट” लिखा है.
ठीक है पर क्लिक करें. आपके नए फ़ोल्डर को 'जगहें' पैनल में जोड़ दिया गया है.
अपने प्रोजेक्ट को व्यवस्थित करने के लिए हर जगह (आपके प्लेसमार्क, पाथ, और पॉलीगॉन) को क्लिक करके उसे खींचें और फ़ोल्डर में छोड़ें.
सलाह
आइटम जिस क्रम में फ़ोल्डर में सूची में रखे गए हैं उसी क्रम में उनका सफ़र शुरू करने के लिए, 'फ़ोल्डर चलाएं' बटन पर क्लिक करें:
फ़ोल्डर के नाम या जानकारी में बदलाव करने के लिए, फ़ोल्डर के 'जगहें' पैनल में दाईं ओर क्लिक करें. इसके बाद, 'प्रॉपर्टी' (कंप्यूटर पर) या 'सूचना पाएं' (Mac पर) चुनें.
अपने गुब्बारों में इमेज जोड़ें
Google Earth के गुब्बारों को एचटीएमएल की मदद से पसंद के मुताबिक बनाया जा सकता है. आप अपने गुब्बारों को, जानकारी में एचटीएमएल के तौर पर शामिल करके उनमें फ़ॉन्ट के आकार, शैली, रंग, लिंक, टेबल, और इमेज जोड़ सकते हैं.
कोई ऐसा प्लेसमार्क चुनें जो आपने पहले ही बना लिया है. जैसे कि इस ट्यूटोरियल में बनाया गया कोई प्लेसमार्क.
प्रॉपर्टी खोलने के लिए, 3D व्यूअर पर या 'जगहें' पैनल पर दाईं ओर क्लिक करें. इसके बाद, 'प्रॉपर्टी' (कंप्यूटर पर) या 'सूचना पाएं' (Mac पर) चुनें.
“वेब इमेज जोड़ें...” बटन पर क्लिक करें. फिर नीचे दिए गए इमेज यूआरएल (जो ब्रिसलकोन देवदार यानी पाइन के पेड़ की ऑनलाइन फ़ोटो से जुड़ा है) को कॉपी करके इमेज यूआरएल बॉक्स में चिपकाएं. इसके बाद, ठीक है पर क्लिक करें.
http://earth.google.com/outreach/images/stories_adelia3.jpg
आपको जानकारी फ़ील्ड में, अपने-आप डाली गई इमेज के लिए एचटीएमएल कोड दिखेगा.
किसी नई लाइन पर यह टेक्स्ट जोड़ें “<p>ब्रिसलकोन देवदार के पेड़ों की ज़्यादा जानकारी के लिए, White Mountain Research Station देखें.”
“White Mountain Research Station” वाला टेक्स्ट चुनें और “लिंक जोड़ें...” बटन पर क्लिक करें. नीचे दिए गए यूआरएल (जो रिसर्च स्टेशन का यूआरएल है) को कॉपी करके 'यूआरएल लिंक करें' बॉक्स में चिपकाएं. इसके बाद, ठीक है पर क्लिक करें.
'http://www.wmrc.edu/'
आपने जानकारी फ़ील्ड के पास जिस टेक्स्ट को हाइलाइट किया है उसमें अपने-आप डाले गए लिंक का एचटीएमएल कोड अब आपको दिखने लगेगा.
इस प्लेसमार्क में बदलाव को पूरा करने के लिए ठीक है पर क्लिक करें.
3D व्यूअर में प्लेसमार्क पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको प्लेसमार्क के गुब्बारे में इमेज, टेक्स्ट, और लिंक दिखेगा!
सलाह
अपने कंप्यूटर पर सेव की गई इमेज को जोड़न के लिए, अपने प्लेसमार्क की जानकारी वाले सेक्शन में 'लोकल इमेज जोड़ें' बटन पर क्लिक करें. इसके बाद, आप अपनी फ़ोटो लाइब्रेरी और फ़ोल्डर, दोनों से फ़ोटो, प्लेसमार्क के गुब्बारे में जोड़ने के लिए चुन सकते हैं.
एचटीएमएल कोड में बदलाव करते समय गुब्बारे के डिज़ाइन की झलक देखने के लिए, आप Adobe Dreamweaver जैसा कोई प्रोग्राम या कोई मुफ़्त सॉफ़्टवेयर NVU इस्तेमाल कर सकते हैं.
Spreadsheet Mapper tool आपको 400 तक प्लेसमार्क के गुब्बारों में आसानी से एचटीएमएल डिज़ाइन टेंप्लेट लागू करने की सुविधा देता है. आप छह डिज़ाइन में से चुन सकते हैं और आसानी से रंग, शैली, इमेज, और लोगो सेट कर सकते हैं. इसका तरीका सीखने के लिए Spreadsheet Mapper tutorial देखें!
अपने गुब्बारों में YouTube वीडियो जोड़ें
Google Earth में, आप आसानी से किसी YouTube वीडियो को प्लेसमार्क गुब्बारे में जोड़ सकते हैं.
Upload your video YouTube या पहले से अपलोड किया हुआ कोई वीडियो चुनें.
YouTube वीडियो के वेबपेज पर शेयर करें बटन को ढूंढें और ज़्यादा विकल्प देखने के लिए उस पर क्लिक करें. जोड़ें बटन ढूंढें और ज़्यादा विकल्प देखने के लिए उस पर क्लिक करें. एचटीएमएल कोड के नीचे दिए गए विकल्पों की चेकलिस्ट ढूंढें और “पुराना एम्बेड कोड इस्तेमाल करें” विकल्प को चुनें. इसके बाद, एचटीएमएल कोड को कॉपी करें. यह कोड इस तरह का दिखता है:
<iframe width="560" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/ODS--K58YAY" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>
कोई ऐसा प्लेसमार्क चुनें जो आपने पहले ही बना लिया है. जैसे कि इस ट्यूटोरियल में बनाया गया कोई प्लेसमार्क.
प्रॉपर्टी खोलने के लिए, 3D व्यूअर पर या 'जगहें' पैनल पर दाईं ओर क्लिक करें. इसके बाद, 'प्रॉपर्टी' (कंप्यूटर पर) या 'सूचना पाएं' (Mac पर) चुनें.
आपने दूसरे चरण में जिस YouTube एचटीएमएल को कॉपी किया था उसे जानकारी फ़ील्ड में चिपकाएं.
ठीक है पर क्लिक करें.
अब आप जब किसी प्लेसमार्क पर क्लिक करेंगे, तो इसके गुब्बारे में YouTube वीडियो दिखेगा!
अपने प्रोजेक्ट को सेव करें और दूसरे लोगों के साथ शेयर करें
Google Earth आपको किसी प्रोजेक्ट को, .kmz फ़ाइल फ़ॉर्मैट में अपने कंप्यूटर पर सेव करने की सुविधा देता है.
अपने प्रोजेक्ट फ़ोल्डर पर दाईं और क्लिक करें और 'इस जगह के तौर पर सेव करें' चुनें. आप चाहें, तो फ़ोल्डर पर क्लिक करें और फिर फ़ाइल मेन्यू में जाकर 'इस जगह के तौर पर सेव करें' चुनें
अपनी .kmz फ़ाइल के लिए कोई नाम डालें और इसे अपने कंप्यूटर पर सेव करने के लिए सेव करें पर क्लिक करें. इसके बाद, आपको KMZ फ़ाइल, कंप्यूटर पर मिलेगी.
आपने जो मैप बनाया है उसे शेयर कर सकते हैं. इसके लिए आप .kmz फ़ाइल को अपने दोस्तों और साथ काम करने वालों को ईमेल कर सकते हैं. आप चाहें, तो इसे अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं और इसे डाउनलोड करने का कोई लिंक भी दे सकते हैं.
सलाह
Google Earth प्रोजेक्ट की फ़ाइल, एक KML फ़ाइल होती है. इस फ़ाइल का एक्सटेंशन .kml या .kmz टाइप का होता है. KMZ फ़ाइलें कंप्रेस की हुई ऐसी फ़ाइलें होती हैं जो KML फ़ाइलों से छोटी होती हैं. अगर आप अपने कंप्यूटर से, पसंद के मुताबिक कोई इमेज या फ़ोटो इस्तेमाल करेंगे, तो Google Earth उन्हें कंप्रेस की हुई KMZ फ़ाइलों में बदल देगा. इससे दूसरे लोग भी उन्हें देख पाएंगे. हमारा सुझाव है कि आप अपने Google Earth प्रोजेक्ट को .kmz के तौर पर सेव करें, ताकि यह छोटी फ़ाइल बने.
जब आप Google Earth KML प्रोजेक्ट की फ़ाइल अपने कंप्यूटर पर सेव करते हैं, तो यह निजी रहती है. अगर आप इस फ़ाइल को किसी वेब सर्वर पर अपलोड करते हैं या अपने किसी दोस्त या साथ काम करने वाले को ईमेल करते हैं, तो यह निजी नहीं रह जाती. यह ठीक उसी तरह है जैसे किसी पीडीएफ़ फ़ाइल को वेब पर डालना या उसे किसी व्यक्ति को ईमेल करना.
चर्चा और राय
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