Google Earth के वेब वर्शन में मैप या स्टोरी बनाना

ट्यूटोरियल कॉन्टेंट

ज़रूरी शर्तें

  • प्रोग्रामिंग की जानकारी होने की ज़रूरत नहीं है!
  • Chrome ब्राउज़र (यहां डाउनलोड करें) जिस पर Google खाते में साइन इन किया हो. क्या आपके पास Google खाता नहीं है? यहां साइन अप करें.

आइए शुरू करें!

आप Google Earth के 'बनाने वाले नए टूल' की मदद से, 'Earth प्रोजेक्ट' के रूप में हमारी दुनिया की अलग-अलग जगहों के मैप और कहानियां बनाकर शेयर कर सकते हैं. आप अपनी पसंद के किसी भी विषय पर प्रोजेक्ट बना सकते हैं. आप इस प्रोजेक्ट में प्लेसमार्क, लाइन, और आकार बना सकते हैं. साथ ही, आप अपनी जगहों में ज़रूरी जानकारी (टेक्स्ट, लिंक, इमेज, वीडियो, 3D व्यू, और स्ट्रीट व्यू) जोड़ सकते हैं. आप अपने प्रोजेक्ट को कहानी की तरह दिखाने के लिए व्यवस्थित भी कर सकते हैं. आप अपना प्रोजेक्ट शेयर कर सकते हैं और दूसरों को सहयोग कर सकते हैं. प्रज़ेंटेशन मोड में, आपके प्रोजेक्ट की कहानी के मुताबिक, दर्शक एक जगह से दूसरी जगह पर जा सकते हैं. इससे वे Google Earth की तस्वीरों के संग्रह और आपकी बनाई गई सामग्री की मदद से मज़ेदार सफ़र का हिस्सा बन सकते हैं.

आपको यह ट्यूटोरियल, 'बनाने वाले नए टूल' के बारे में बताएगा. साथ ही, आपको 'Earth प्रोजेक्ट' को बनाने और शेयर करने के तरीके के बारे में भी जानकारी देगा. इस ट्यूटोरियल को पूरा करने के लिए, आपको अपने प्रोजेक्ट में जोड़ने के लिए कुछ टेक्स्ट, फ़ोटो, और वीडियो सामग्री की ज़रूरत होगी. आप अपनी सामग्री या जेन गुडॉल इंस्टीट्यूट (जेजीआई) के हमारे दोस्तों की सैंपल सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. जेजीआई इमेज के लिए, नीचे दी गई ZIP फ़ाइल डाउनलोड करें. इसकी सामग्री को अपने डेस्कटॉप पर एक फ़ोल्डर में निकाल लें.

JGI_sample_content.zip (249k ZIP फ़ाइल)

अगर आपने जेन गुडॉल का हमारा उदाहरण देखा, तो आप ट्यूटोरियल शुरू करने से पहले finished sample Jane Goodall story की झलक देखना चाहेंगे.


प्रोजेक्ट बनाएं और जगहें जोड़ें

  1. अपने कंप्यूटर पर Google Earth खोलें: https://earth.google.com/web
  2. बाईं ओर के नेविगेशन में, प्रोजेक्ट प्रोजेक्ट का आइकॉन आइकॉन पर क्लिक करें.
  3. अगर आपने पहले कभी प्रोजेक्ट नहीं बनाया, तो आप नया प्रोजेक्ट बनाने के लिए Create बटन पर क्लिक करेंगे. अगर आपने पहले 'Earth प्रोजेक्ट' बनाया है, तो प्रोजेक्ट की सूची दिखाई देगी. आप New project बटन पर क्लिक करेंगे. अगर आपने अपने Google खाते में पहले से लॉगिन नहीं किया है, तो आपको ऐसा करने के लिए कहा जाएगा. प्रोजेक्ट के शीर्षक और जानकारी में बदलाव करने के लिए, Untitled Project की दाईं ओर मौजूद 'प्रोजेक्ट की जानकारी' पैनल में, 'बदलाव करें' बटन 'बदलाव करें' आइकॉन पर क्लिक करें. इसके लिए, हमने नीचे कुछ टेक्स्ट दिए हैं, ताकि आप उन्हें कॉपी करके इन फ़ील्ड में चिपका सकें.

    प्रोजेक्ट का शीर्षक: जेन गुडॉल का गॉम्बे तक का सफ़र

जानकारी:
जेन गुडॉल दुनिया के जाने-माने प्रकृतिवादियों और संरक्षणवादियों में से एक हैं. उनके काम ने चिंपांज़ियों के बारे में हमारी सोच बदल दी. उन्होंने अफ़्रीका में चिंपांज़ियों के संरक्षण के लिए जेन गुडॉल इंस्टीट्यूट शुरू किया था.

आप देखेंगे कि आपके बदलाव, काम करते समय अपने आप 'Google डिस्क' में सेव होते जाएंगे.
  1. अब बारी है, अपनी पहली जगह को मैप पर डालने की. जगह जोड़ने के दो तरीके हैं: मैप पर प्लेसमार्क छोड़ना या किसी जगह को ढूंढने के लिए 'सर्च' का इस्तेमाल करना. पहले, हम मैप में प्लेसमार्क जोड़ने की कोशिश करते हैं:

    जब तक आपको इंग्लैंड न दिख जाए, मैप पर नेविगेट करते रहें. अब प्लेसमार्क टूल चालू करने के लिए, सबसे नीचे बाईं ओर, बनाने वाले टूलबार में 'प्लेसमार्क जोड़ें' बटन पर क्लिक करें.

    प्लेसमार्क टूल

    फिर, प्लेसमार्क जोड़ने के लिए मैप में इंग्लैंड पर क्लिक करें.

    सलाह: अगर आपको ग्लोब पर देश और जगहों के नाम दिखाई नहीं दे रहे, तो अपने मैप की शैली बदलने की कोशिश करें. Google Earth के मेन्यू बटन मेन्यू आइकॉन पर क्लिक करें और मैप की शैली चुनें. अपने मैप की शैली को 'एक्सप्लोरेशन' में बदलें, ताकि आपको ग्लोब पर जगहों के नाम दिखाई दें.

  2. 'प्रोजेक्ट में सेव करें' बॉक्स में, शीर्षक फ़ील्ड पर क्लिक करें और अपने प्लेसमार्क का नाम "जेन का बचपन" रखें. प्रोजेक्ट फ़ील्ड "जेन गुडॉल का गॉम्बे तक का सफ़र" पर सेट होना चाहिए. फिर Save पर क्लिक करें.

    'प्रोजेक्ट मॉडल में सेव करें' का स्क्रीनशॉट

    आपको शीर्षक वाला अपना प्लेसमार्क, प्रोजेक्ट की जानकारी के पैनल में सुविधाओं की सूची में दिखेगा.

  3. अब दूसरा तरीका इस्तेमाल करके प्लेसमार्क जोड़ते हैं: खोज टूल. बाईं ओर के नेविगेशन में 'सर्च' के आइकॉन पर क्लिक करें और "नैरोबी नैशनल म्यूज़ियम" खोजें. पहले खोज नतीजे पर क्लिक करें.

    खोज टूल का स्क्रीनशॉट

  4. दाईं ओर, नैशनल म्यूज़ियम के नॉलेज कार्ड पर Add to project बटन पर क्लिक करें.

    नैरोबी नैशनल म्यूज़ियम कार्ड

    अपने प्रोजेक्ट में दूसरी जगह जोड़ने के लिए Save पर क्लिक करें. आप सबसे ऊपर दाएं कोने में X पर क्लिक करके नॉलेज कार्ड बंद कर सकते हैं.

'स्ट्रीट व्यू' से कोई जगह जोड़ना

  1. अब तीसरी और आखिरी जगह जोड़ते हैं - इस बार, स्ट्रीट व्यू में! "गॉम्बे नैशनल पार्क" पर जाने के लिए, 'सर्च' टूल का फिर से इस्तेमाल करें, लेकिन नॉलेज कार्ड को प्रोजेक्ट में जोड़े बिना बंद कर दें.
  2. सबसे नीचे दाएं कोने में, 'स्ट्रीट व्यू' में पेगमैन पर क्लिक करें. जहां भी 'स्ट्रीट व्यू' की तस्वीरों का संग्रह उपलब्ध होगा वहां नीली लाइनें और बिंदु दिखाई देंगे. पार्क में घने जंगल वाली पहाड़ियों के 'स्ट्रीट व्यू' में जाने के लिए, नीली लाइन या बिंदु पर क्लिक करें.
  3. जब तक आपको ऐसा व्यू नहीं मिल जाता जिसे आप किसी जगह में जोड़ना चाहते हों, तब तक स्ट्रीट व्यू की मदद से नेविगेट करें. Capture this view बटन पर क्लिक करें. "यह व्यू कैप्चर करें" आइकॉन

    स्ट्रीट व्यू का स्क्रीनशॉट

  4. प्लेसमार्क को "गॉम्बे नैशनल पार्क" शीर्षक दें और अपने प्रोजेक्ट में सेव करें.

अपने प्रोजक्ट की झलक देखें जिसे आपने पूरा किया है

  1. अपने प्रोजेक्ट को कहानी के रूप में देखने के लिए Present बटन पर क्लिक करें.

    "जेन गुडॉल का गॉम्बे तक का सफ़र" का स्क्रीनशॉट, कहानी के फ़ॉर्मैट में दिखाया गया है.

  2. अपने प्रोजेक्ट की हर सुविधा पर जाने के लिए, सबसे नीचे बाईं ओर, सामग्री की सूची में, अगला और पिछला बटन पर क्लिक करें. प्रज़ेंटेशन बंद करने के लिए, सबसे ऊपर बाईं ओर तीर के निशान - 'वापस जाएं' बटन 'वापस जाएं' बटन का स्क्रीनशॉट पर क्लिक करें.

    • सलाह: आप New feature बटन पर क्लिक करके और Add placemark चुनकर भी ग्लोब पर प्लेसमार्क छोड़ सकते हैं.

    • सलाह: अपने प्रोजेक्ट में दिखाई गई चीज़ों का क्रम बदलने के लिए, प्रोजेक्ट की जानकारी के पैनल में जाएं. इसके बाद, फ़ीचर पर क्लिक करके और उन्हें नए क्रम में लगाकर, फिर से व्यवस्थित करें.


अपनी जगहों के बारे में बेहतरीन जानकारी जोड़ें

फ़ोटो, वीडियो, और टेक्स्ट जोड़ा जा रहा है

  1. प्रोजेक्ट की जानकारी पैनल में, अपने प्रोजेक्ट के पहले फ़ीचर पर क्लिक करें. इसके बाद, प्रॉपर्टी एडिटर वाला पैनल खोलने के लिए, 'बदलाव करें' बटन Image पर क्लिक करें.

    प्रॉपर्टी एडिटर का स्क्रीनशॉट

  2. कैमरा बटन पर क्लिक करें.

    अपलोड विकल्प का स्क्रीनशॉट

    यहां आपको अपने कंप्यूटर से इमेज अपलोड करने, Google Photos से फ़ोटो चुनने, वेब पर इमेज खोजने, यूआरएल से इमेज चुनने या YouTube वीडियो जोड़ने के विकल्प दिखाई देंगे.

    अपलोड मॉडल का स्क्रीनशॉट

    खोजने के विकल्प का इस्तेमाल करके, बॉर्नमथ (जेन के बचपन का घर) की इमेज खोजें और अपनी पसंद की इमेज चुनें. 'चुनें' पर क्लिक करके, प्रॉपर्टी एडिटर पैनल में थंबनेल व्यू में दिखने वाली इमेज देखें.

    खोज पैनल का स्क्रीनशॉट

  3. कैमरा बटन पर फिर से क्लिक करके दूसरी फ़ोटो जोड़ें. दूसरी फ़ोटो खोजें और जोड़ें. एक से ज़्यादा फ़ोटो जोड़ने पर आपके जानकारी वाले बॉक्स में इमेज का कैरोसेल बन जाएगा.

  4. जानकारी फ़ील्ड पर क्लिक करें और नीचे दिए गए टेक्स्ट को कॉपी करके चिपकाएं. इस बॉक्स में फ़ॉर्मैटिंग के बुनियादी विकल्प उपलब्ध हैं. इनमें बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन, बुलेट लिस्ट, इंडेंट, और हाइपरलिंक शामिल हैं. “http..” से शुरू होने वाला टेक्स्ट अपने-आप हाइपरलिंक बन जाएगा.

    जेन गुडविल, इंग्लैंड के बॉर्नमथ में पली-बढ़ी थीं. बचपन से वे सभी तरह के जानवरों में दिलचस्पी रखती थीं. जब वे छोटी थीं, तो उनकी पसंदीदा किताबें _डॉ. डूलिटिल_ और टार्ज़न सीरीज़ थीं. वे बस अफ़्रीका जाकर, वहां रहने वाले जानवरों के बारे में जानना चाहती थीं और उनके बारे में किताबें लिखना चाहती थीं.

    बॉर्नमथ के बारे में डाली गई जानकारी का स्क्रीनशॉट.

बदलावों की झलक देखने का तरीका

प्रज़ेंटेशन मोड में अपने बदलाव देखने के लिए Preview presentation बटन पर क्लिक करें. प्रॉपर्टी एडिटर वाले पैनल पर वापस जाकर बदलाव जारी रखने के लिए, 'वापस जाएं' बटन 'वापस जाएं' बटन पर क्लिक करें.

प्रज़ेंटेशन की झलक का स्क्रीनशॉट

प्लेसमार्क, शैली में ढाले जा रहे हैं

  1. प्रॉपर्टी एडिटर वाले पैनल में स्क्रोल करके नीचे जाएं और प्लेसमार्क सेक्शन ढूंढें. प्लेसमार्क के आकार पर क्लिक करें और उसे बड़ा करें.
  2. प्लेसमार्क का रंग बदलकर पीला करने के लिए, पेंट बकेट आइकॉन पर क्लिक करें.
  3. प्लेसमार्क के ओवरफ़्लो मेन्यू प्लेसमार्क के ओवरफ़्लो मेन्यू का बटन. पर क्लिक करें और 'ज़्यादा आइकॉन देखें' पर क्लिक करें. "किताब" शब्द इस्तेमाल करके आइकॉन खोजें और जेन के बचपन को दिखाने वाला किताब का आइकॉन चुनें.

    प्लेसमार्क के आइकॉन की सूची का स्क्रीनशॉट.

    सलाह: आप प्लेसमार्क के ओवरफ़्लो मेन्यू प्लेसमार्क के ओवरफ़्लो मेन्यू का बटन. पर क्लिक करके और 'पसंद के मुताबिक आइकॉन अपलोड करें' चुनकर, पसंद के मुताबिक आइकॉन (आपके अपने आइकॉन की इमेज फ़ाइल) जोड़ सकते हैं. आपके आइकॉन jpg या png फ़ाइल फ़ॉर्मैट में होने चाहिए. हम सुझाव देते हैं कि आप 128 x 128 पिक्सल या 64 x 64 पिक्सल के आकार की इमेज इस्तेमाल करें (ज़्यादा बड़े आइकॉन से ऐप्लिकेशन की परफ़ॉर्मेंस पर असर हो सकता है).

3D व्यू जोड़ने का तरीका

हम जानते हैं कि जेन का बचपन बॉर्नमथ में बीता था. इसलिए, Earth में जेन के बचपन का बेहतर और इमर्सिव व्यू बनाते हैं.

  1. प्लेसमार्क पर क्लिक करें और मार्कर को बॉर्नमथ तक खींचें (इंग्लैंड के दक्षिणी तट पर साउथंप्टन के पश्चिम में). कस्बे के बेहतर व्यू के लिए, शायद आपको मैप को ज़ूम और पैन करना पड़े.
  2. अब Earth की सतह को ऊपर-नीचे या बाएं-दाएं घुमाएं कम्पास इस्तेमाल करके or keyboard shortcuts. ऐसा तब तक करें, जब तक आपको बार्नमथ का मनपसंद व्यू नहीं मिल जाता.
  3. Capture this view बटन पर क्लिक करें. इससे 3D व्यू आपकी जगह से जुड़ जाएगा. साथ ही, जब आप प्रज़ेंटेशन मोड में इस जगह पर जाते हैं, तो मैप इस व्यू पर ले जाएगा.

    बॉर्नमथ के 3D व्यू का स्क्रीनशॉट

जानकारी वाले बॉक्स में बदलाव करने का तरीका

आप जानकारी वाले उस बॉक्स की शैली बदल सकते हैं जिसमें आपकी सामग्री (टेक्स्ट, फ़ोटो, वीडियो वगैरह) दिखती है.

  1. प्रॉपर्टी एडिटर वाले पैनल में, जानकारी बॉक्स की दाईं ओर मौजूद ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें. फिर, जानकारी बॉक्स का आकार छोटे से बड़ा करें.
  2. बदलाव देखने के लिए Preview presentation बटन पर क्लिक करें. तय करें कि आपको कौनसी शैली सबसे ज़्यादा पसंद है!

जेन के बचपन की कहानी के साथ बॉर्नमथ के 3D व्यू की झलक

अपने दूसरे प्लेसमार्क में जानकारी जोड़ें

अब आपके प्रोजेक्ट के अन्य प्लेसमार्क में जानकारी जोड़ते हैं.

  1. प्रोजेक्ट की जानकारी के पैनल में वापस जाने के लिए, 'वापस जाएं' बटन 'वापस जाएं' बटन पर क्लिक करें.

  2. दूसरे प्लेसमार्क पर माउस घुमाएं और 'बदलाव करें' बटन 'बदलाव करें' बटन पर क्लिक करें.

  3. हमने यह प्लेसमार्क एक नॉलेज कार्ड से जोड़ा है, इसलिए इसमें Google के नॉलेज ग्राफ़ से ली गई जानकारी दिखती है (आप डिफ़ॉल्ट रूप से दिखने वाली जानकारी देखने के लिए, 'प्रज़ेंटेशन की झलक देखें' बटन पर क्लिक कर सकते हैं). आप चाहें तो नॉलेज कार्ड से मिली जानकारी का ऐसे ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप इस जानकारी को मिटाकर अपनी सामग्री जोड़ने के लिए, प्रॉपर्टी एडिटर वाले पैनल में "बदलें" पर क्लिक कर सकते हैं. ऐसे में, चलिए Google के जानकारी कार्ड की सामग्री को मिटाते हैं.

    नैरोबी नैशनल म्यूज़ियम के Google के जानकारी कार्ड का स्क्रीनशॉट.

  4. नॉलेज ग्राफ़ में दिए गए शीर्षक "नैरोबी नैशनल म्यूज़ियम" को वैसा ही रखें, लेकिन इस प्लेसमार्क में नई जानकारी जोड़ें:

    केन्या की 1957 में यात्रा के समय जेन, मशहूर मानव विज्ञानी और जीवाश्म विज्ञानी, डॉ. लुइस लीकी से मिलीं. उन्होंने जेन को सेक्रेटरी के तौर पर नौकरी दी. डॉ. लीकी, इंसानों के विकास के इतिहास के बारे में जानने के लिए, चिंपांज़ी पर स्टडी शुरू करना चाहते थे. इसके लिए वे किसी को ढूंढ रहे थे.

  5. अपने कंप्यूटर से jane_and_leakey.jpg (found in JGI_sample_content.zip) शीर्षक वाली फ़ाइल अपलोड करके इमेज जोड़ें.

  6. 3D व्यू सेट करें और Capture this view बटन पर क्लिक करें.

    नैरोबी नैशनल म्यूज़ियम का 3D व्यू

  7. अब तीसरा और आखिरी प्लेसमार्क, जेन के करियर की ऊंचाइयां. यह जानकारी जोड़ें:

    जेन गुडॉल जुलाई 1960 में गॉम्बे आईं. तब यह इलाका ब्रिटिश संरक्षित राज्य तांगान्यीका में था. उस समय 26 साल की एक जवान लड़की के लिए, अफ़्रीका के जंगलों में अकेले सफ़र करना आम बात नहीं थी. सिर्फ़ अपनी दूरबीन और नोटबुक के साथ, जेन चिंपांज़ियों की तलाश में गॉम्बे की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ जातीं. जेन की कई साल की रिसर्च से कई नई बातें सामने आईं. उदाहरण के लिए, चिंपांज़ियों को इंसानों के टूल बनाने और इस्तेमाल करने आते हैं. उनकी रिसर्च टीम के लोग दशकों से चिपांज़ियों के व्यवहार और जीवन का अध्ययन करते आए हैं.

वीडियो जोड़ने का तरीका

  1. तीसरे प्लेसमार्क के प्रॉपर्टी एडिटर वाले पैनल में ही, कैमरा बटन पर क्लिक करें और YouTube चुनें. आप किसी YouTube वीडियो को खोज सकते हैं या अपने सार्वजनिक YouTube वीडियो ऐक्सेस कर सकते हैं. अगर आपके पास कोई ऐसा YouTube वीडियो है जो सबके लिए उपलब्ध नहीं है, तो आप इसे चुनने के लिए इसका यूआरएल खोज बॉक्स में डाल सकते हैं.

  2. "जेन गुडॉल का दीमक पकड़ना" खोजें और वीडियो को जगह में जोड़ने के लिए, पहला खोज नतीजा चुनें.

    "जेन गुडॉल का दीमकों को पकड़ना" के लिए खोज नतीजे


अपने प्रोजेक्ट में लाइन और आकार जोड़ने का तरीका

लाइन बनाने का तरीका

  1. प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पैनल में, New feature बटन पर क्लिक करें. फिर, 'लाइन या आकृति बनाएं' को चुनें (ध्यान दें: आप स्क्रीन के सबसे नीचे मौजूद बनाने वाले टूलबार में Draw line or shape बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं).

  2. मैप पर लाइन बनाने के लिए क्लिक करके एक के बाद एक बिंदु जोड़ते जाएं. आपके हर क्लिक पर लाइन में एक नया सेगमेंट जुड़ जाता है. लाइन पूरी करने के लिए, Enter दबाएं. जेन गुडॉल प्रोजेक्ट के लिए आप ऐसा पाथ बना सकते हैं जिसमें नाव गॉम्बे के सबसे पास के शहर (किगोमा) से रिसर्च सेंटर तक जाएगी.

  3. 'प्रोजेक्ट में जोड़ें' बॉक्स में, अपनी लाइन का नाम रखें और Edit place पर क्लिक करें.

    "प्रोजेक्ट में सेव करें" मॉडल का स्क्रीनशॉट

  4. मोटाई और रंग के सेक्शन में, चौड़ाई के ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करें और रेखा की मोटाई को बदलकर 8 पिक्सल कर दें.

    जिन लाइन प्रॉपर्टी में बदलाव किए जा रहे हैं उनका स्क्रीनशॉट.

  5. अपनी लाइन का रंग लाल करने के लिए, रंग पटल पर क्लिक करें. इसके अलावा, अपनी पसंद के रंगों का नमूना बनाने के लिए Custom colors पर क्लिक करें (ध्यान दें: हेक्साडेसीमल कोड में वेब पर मौजूद रंग के लिए सीधे बदलाव कर सकते हैं).

  6. पूरी लाइन देखने के लिए ज़ूम घटाएं और Capture this view पर क्लिक करें.

सलाह: अगर आप अपनी लाइन के लिए प्रॉपर्टी एडिटर वाला पैनल खोलते हैं, तो अपनी लाइन को दूसरा आकार देने के लिए लाइन के पॉइंट को खींचकर दूसरी जगह ले जा सकते हैं. हालांकि, आप सेगमेंट मिटा या जोड़ नहीं सकते.

आकार बनाने का तरीका

  1. अब हम एक आकार जोड़ेंगे. प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पैनल में, New feature बटन पर क्लिक करें और 'लाइन या आकार बनाएं' को चुनें.

  2. मैप पर आकार बनाने के लिए, एक के बाद एक बिंदु जोड़ते जाएं. आपके हर क्लिक पर आकार की आउटलाइन में एक नया सेगमेंट जुड़ जाता है. आकार पूरा करने के लिए, पहले पॉइंट पर फिर से क्लिक करें. जेन गुडॉल प्रोजेक्ट के लिए, हो सकता है कि आपको गॉम्बे के रिसर्च स्टेशन के चारों तरफ़ एक आकार बनाना पड़े.

    आकार बनाने का स्क्रीनशॉट

  3. 'प्रोजेक्ट में जोड़ें' बॉक्स में, आकार को नाम दें और Edit place पर क्लिक करें.

  4. आउटलाइन की मोटाई और रंग के सेक्शन में, आउटलाइन के रंग को लाल में बदल दें.

  5. 'रंग भरें' सेक्शन में, भरने का रंग पीले में बदलें. आप रंग पटल के ऊपर बने ड्रॉप-डाउन मेन्यू का इस्तेमाल करके पारदर्शिता भी बदल सकते हैं.

  6. व्यू में बदलाव करें और Capture this view पर क्लिक करें.

    बनाए गए आकार में ठीक किए गए व्यू का स्क्रीनशॉट.

सलाह: आप पॉइंट पर क्लिक करके और उन्हें खींचकर पॉलीगॉन का आकार बदल सकते हैं, लेकिन सेगमेंट मिटा नहीं सकते. आप पूरे आकार को क्लिक नहीं कर सकते और न ही उसे दूसरी जगह पर ले जा सकते हैं.


अपने प्रोजेक्ट में स्लाइड जोड़ें

  1. प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पैनल में, New feature बटन पर क्लिक करें और Fullscreen slide को चुनें.

  2. स्लाइड का शीर्षक लिखें और उसके बारे में जानकारी दें.

    जेन गुडॉल का गॉम्बे तक का सफ़र

    यह जेन गुडॉल और गॉम्बे नैशनल पार्क में चिंपांज़ियों पर उनकी शानदार रिसर्च की कहानी है.

  3. कैमरा बटन, फिर अपलोड करें को चुनकर, और अपने कंप्यूटर से jane_peak.jpg नाम वाली फ़ाइल चुनकर (JGI_sample_content.zip में मिलती है) इमेज जोड़ें.

  4. प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पैनल पर जाने के लिए, 'वापस जाएं' बटन 'वापस जाएं' बटन पर क्लिक करें.

  5. सुविधाओं की सूची में स्लाइड पर क्लिक करें और इसे खींचकर सुविधाओं की सूची के सबसे ऊपर लेकर जाएं.

  6. नई स्लाइड आपके प्रोजेक्ट का परिचय कैसे देती है, यह देखने के लिए 'प्रज़ेंट करें' बटन पर क्लिक करें.

    दिखाई गई स्लाइड का स्क्रीनशॉट.

सलाह: आप अपने प्रोजेक्ट का परिचय देने के लिए, चैप्टर या उसके सेक्शन बनाने के लिए, आखिर में मैसेज या क्रेडिट देने जैसे कई कामों के लिए स्लाइड जोड़ सकते हैं.

सलाह: अगर आप स्लाइड के बैकग्राउंड के रूप में कोई इमेज चुनते हैं, तो शीर्षक और जानकारी आपकी स्लाइड के सबसे नीचे बाईं ओर दिखेगी. अगर आप स्लाइड के बैकग्राउंड के रूप में कोई रंग चुनते हैं, तो शीर्षक और जानकारी आपकी स्लाइड के बीच में दिखेगी.


प्रोजेक्ट शेयर करने का तरीका

अगर आप अपने 'Earth प्रोजेक्ट' को दूसरों के साथ शेयर करना चाहते हैं, तो इसके कई विकल्प हैं. डिफ़ॉल्ट रूप से सभी प्रोजेक्ट निजी होते हैं — प्रोजेक्ट के क्रिएटर के तौर पर सिर्फ़ आप उसे देख सकते हैं या उसमें बदलाव कर सकते हैं. नीचे आपको प्रोजेक्ट को शेयर करने का तरीका बताया जाएगा. साथ ही, अपने प्रोजेक्ट पर दूसरों के सहयोग से काम करने का तरीका भी बताया जाएगा.

  1. प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पैनल में 'शेयर करें' बटन पर क्लिक करें.

    प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पेज पर 'शेयर करें' बटन का स्क्रीनशॉट.

  2. 'शेयर किए जा सकने वाला लिंक पाएं' पर क्लिक करें.

    "दूसरों के साथ शेयर करें" मॉडल का स्क्रीनशॉट.

  3. लिंक कॉपी करें. आप यह लिंक दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं. इससे वे आपका प्रोजेक्ट देख पाएंगे. ध्यान दें: अगर आप लिंक शेयर करने की सुविधा चालू करते हैं, तो जिसके साथ आपका लिंक शेयर है वह आपका प्रोजेक्ट देख सकता है. अगर आप Google खाते से ऐक्सेस की अनुमतियां नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप लिंक शेयर करने की सुविधा चालू करने के बजाय, नीचे बताया गया तरीका इस्तेमाल करना चाहेंगे.

सलाह: डिफ़ॉल्ट रूप से, जिन लोगों के पास लिंक है वे सिर्फ़ आपका प्रोजेक्ट देख पाएंगे. अगर आप चाहें, तो अनुमतियों में बदलाव कर सकते हैं, ताकि जिनके पास प्रोजेक्ट का लिंक है वे उसमें बदलाव कर सकें.

कुछ लोगों को प्रोजेक्ट दिखाने या सहयोग पाने के लिए, उसे शेयर करने का तरीका

  1. प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पैनल में 'शेयर करें' बटन पर क्लिक करें.

  2. 'लोग' में, उन लोगों के ईमेल पते टाइप करें जिनके साथ आप मैप शेयर करना चाहते हैं. उसके बाद, 'हो गया' पर क्लिक करें. आप अपने संपर्कों में से भी लोग चुन सकते हैं. आप चुन सकते हैं कि जिन लोगों को आप न्योता देते हैं वे प्रोजेक्ट में बदलाव कर सकते हैं या उसे सिर्फ़ देख सकते हैं. अगर किसी के पास बदलाव करने का ऐक्सेस नहीं है, तो वे प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पैनल में बदलाव करने के बटन नहीं देख पाएंगे. इसलिए, उनके पास प्रोजेक्ट की किसी भी सुविधा के लिए प्रॉपर्टी एडिटर का ऐक्सेस नहीं होगा.

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Earth के 'बनाने वाले टूल' के और फ़ायदे

अपने प्रोजेक्ट, वेब और मोबाइल पर देखना

आप अपने मालिकाना हक वाले और आपके साथ शेयर किए गए मैप और स्टोरी ढूंढ सकते हैं. इसके लिए, नेविगेशन में प्रोजेक्ट पर क्लिक करें और प्रोजेक्ट पैनल में सूची देखें. आपको सूची में मैप और स्टोरी दिखाई देंगी. ये मैप और स्टोरी, Earth पर पिन की गई, KML फ़ाइल, और हाल ही की श्रेणियों के हिसाब से व्यवस्थित होती हैं. आप प्रोजेक्ट खोलने के लिए New project बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, आप ऐसी KML फ़ाइल खोलने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके प्रोजेक्ट की सूची में अपने-आप नहीं दिखतीं. आप 'Google डिस्क' या शेयर किए गए लिंक से भी 'Earth प्रोजेक्ट' खोल सकते हैं.

आप Google Earth ऐप्लिकेशन खोलकर, ऊपर बाएं कोने में मेन्यू पर क्लिक करके और प्रोजेक्ट चुनकर, मोबाइल पर अपने प्रोजेक्ट देख सकते हैं. आप अभी मोबाइल पर अपने प्रोजेक्ट में बदलाव नहीं कर सकते.

प्रोजेक्ट पिन करना

कोई प्रोजेक्ट आपके प्रोजेक्ट की सूची में हमेशा दिखे (भले ही, आपने इसे हाल ही में न खोला हो), यह पक्का करने के लिए, प्रोजेक्ट पैनल में प्रोजेक्ट पर माउस घुमाएं और पिन आइकॉन पर क्लिक करें. अब आपके प्रोजेक्ट आपके डिवाइस पर 'Earth पर पिन किए गए' सेक्शन में दिखेंगे.

पिन किए गए प्रोजेक्ट का स्क्रीनशॉट.

सलाह: पिन किए गए प्रोजेक्ट हमेशा ग्लोब पर दिखते हैं (जब तक आप 'प्रोजेक्ट छिपाएं' बटन का इस्तेमाल करके इसका दिखना बंद नहीं कर देते). ऐसा तब भी होता है, जब आप प्रज़ेंटेशन मोड में किसी और प्रोजेक्ट को देख रहे हों. आप अलग-अलग प्रोजेक्ट और KML फ़ाइलों को एक साथ "मैश अप" करने के लिए इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपकी KML फ़ाइलें इंपोर्ट की जा रही हैं

अगर आपने Google My Maps, टूर बिल्डर या Earth Pro जैसे मैप करने के टूल इस्तेमाल करके पहले से मैप बना लिए हैं और उसे KML या KMZ फ़ाइल के रूप में सेव कर दिया है, तो आप KML या KMZ को इंपोर्ट करके उसे Google Earth में देख सकते हैं या उसमें बदलाव कर सकते है (इसकी कुछ सीमाएं हैं):

अभी आप अपनी KML फ़ाइलों को लोकल फ़ाइलों के रूप में ही इंपोर्ट कर सकते हैं. लोकल फ़ाइलें उन प्रोजेक्ट को कहते हैं जो आपके कंप्यूटर पर ब्राउज़र की लोकल मेमोरी में सेव होती हैं. लोकल फ़ाइलें, 'Google क्लाउड' में सेव नहीं होतीं. लोकल फ़ाइलों को दूसरे लोगों और दूसरे डिवाइस के साथ शेयर नहीं किया सकता. लोकल फ़ाइलें सिर्फ़ उस कंप्यूटर पर ब्राउज़र की लोकल मेमोरी में सेव होती हैं जिस पर फ़ाइल इंपोर्ट की गई थी.

आप अपनी KML फ़ाइलें सेव कर पाएं, इससे पहले आपको Google Earth की सेटिंग में KML इंपोर्ट करने की सुविधा चालू करनी होगी.

  1. Google Earth के मेन्यू बटन मेन्यू बटन पर क्लिक करें और 'सेटिंग' चुनें.

  2. 'सेटिंग' मेन्यू के सबसे नीचे तक स्क्रोल करें और "KML फ़ाइल का इंपोर्ट चालू करें" सेटिंग को टॉगल करके चालू करें.

  3. 'सेव करें' पर क्लिक करें.

अब आप KML फ़ाइल इंपोर्ट कर सकते हैं.

  1. प्रोजेक्ट पैनल पर जाएं और 'नया प्रोजेक्ट' बटन पर क्लिक करें. KML फ़ाइल को इंपोर्ट करने से पहले, आपके इस बटन को क्लिक करने पर सिर्फ़ नया प्रोजेक्ट बनाया जा सकता था या आप 'Google डिस्क' से कोई प्रोजेक्ट खोल सकते थे. अब आपको KML फ़ाइल बनाने और अपने कंप्यूटर या 'Google डिस्क' से KML फ़ाइल इंपोर्ट करने के विकल्प दिखाई देंगे.
  2. 'कंप्यूटर से KML फ़ाइल इंपोर्ट करें' को चुनें.
  3. अपने कंप्यूटर से KML फ़ाइल चुनें और 'खोलें' पर क्लिक करें.
  4. आपके प्रोजेक्ट पैनल में KML फ़ाइल दिखेगी. अब आप अपनी KML फ़ाइल देख सकते हैं और उसमें बदलाव कर सकते हैं.

सलाह: आपको ज़्यादा जटिल KML फ़ाइलें इंपोर्ट करने में कुछ समस्या हो सकती है. उदाहरण के लिए, वेब और मोबाइल के लिए नए Google Earth में अभी कुछ बेहतर KML सुविधाएं ठीक तरह से काम नहीं करतीं. इसमें 3D मॉडल, टूर, ट्रैक, समय पर आधारित KML, और फ़ोटो ओवरले शामिल हैं. साथ ही, हो सकता है कि ज़्यादा बड़ी KML फ़ाइलें या जटिल सुविधाएं (जैसे कि कई शीर्ष वाले पॉलीगॉन) ठीक तरह से इंपोर्ट या रेंडर न हों.

सलाह: अगर आप KML फ़ाइलें बनाते या इंपोर्ट करते हैं, तो आप उन्हें 'Earth प्रोजेक्ट' ('क्लाउड' में सेव होने वाले) में बदल नहीं पाएंगे. इसलिए, आप अपनी KML फ़ाइलें दूसरों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे.

KML फ़ाइल एक्सपोर्ट की जा रही है

अपने प्रोजेक्ट की KML फ़ाइल एक्सपोर्ट करने के लिए, प्रोजेक्ट की जानकारी वाले पैनल पर जाएं और ओवरफ़्लो मेन्यू Kebab मेन्यू पर क्लिक करें. उसके बाद, 'KML फ़ाइल के रूप में एक्सपोर्ट करें' को चुनें.


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